Trending News
वनप्लस
वनप्लस ने भारत की वेबसाइट से टीवी, मॉनिटर श्रेणियां हटाईं, बाजार से संभावित वापसी के संकेत
माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट एआई-फोकस्ड विंडोज सॉफ्टवेयर बनाने के लिए नए टूल को बढ़ावा देता है
वोडाफोन आइडिया
वोडाफोन आइडिया ने आईओएस और एंड्रॉइड के लिए क्लाउड गेमिंग सेवा क्लाउड प्ले लॉन्च की
इंस्टाग्राम
इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को जल्द ही प्रायोगिक सुविधाओं तक पहुंच मिल सकती है: रिपोर्ट
congress politics
जाने कौन है वो कांग्रेस प्रत्यासी जिसने चुनाव लड़ने से किया इंकार
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज जाने कहा किन शहरो में होंगे स्कूल बंद
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके कारण और इसका इलाज
PM मोदी
PM मोदी राहुल गाँधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर क्या बोले
ज्वालामुखी
धधकते हुए ज्वालामुखी के अंदर महिला गिरी हुई दर्दनाक मौत

जानिए शिवलिंग पर जल कब-कब नहीं चढ़ाना चाहिए?

शिवलिंग

शिवजी को प्रसन्न करने के लिए बहुत से भक्त बहुत प्रकार से उपाय करते रहते है अपने उपाय आजमाते है। शिवलिंग पर जल चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है।

शिवलिंग पर जल कई धार्मिक, आध्यात्मिक और सामाजिक मान्यताओं के अनुसार एक विशेष तरह से चढ़ाया जाता है। इसके साथ ही, कुछ स्थितियाँ और परिस्थितियाँ होती हैं जब शिवजी पर जल नहीं चढ़ाना चाहिए। यहाँ कुछ ऐसे समय और परिस्थितियाँ हैं जब शिवजी पर जल चढ़ाना अधिक उपयुक्त नहीं होता है: कुछ आध्यात्मिक संप्रदायों में कई नियम होते हैं जो निर्धारित करते हैं कि कब और कैसे शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए। इन नियमों का पालन करना उपयुक्त होता है।

  • ये भी पढ़े: जानिए भगवान शिव की पूजा करने के लाभ पूजा करने की करने की विधि।
  • शाम को जल चढ़ाना : शिवजी पर कभी भी सूरज डूबने के बाद जल नहीं चढ़ाना चाहिए, इस टाइम शिवलिंग पर जल चढ़ाना बहुत ही अशुभ माना जाता है।
  • पीरियड के दौरान: वैसे तो महिलाये पीरियड के टाइम पूजन नहीं करती है, लेकिन धोखे से भी इस टाइम जल नहीं चढ़ाना चाहिए।
  • आभूषण और अभिषेक के तुरंत बाद चढ़ाना: शिवजीपर जल नहीं चढ़ाना चाहिए जब व्यक्ति ने आभूषण और अभिषेक के तुरंत बाद जल को चढ़ाने का निर्णय किया हो। इसे समय दें ताकि शिवलिंग सही ढंग से प्रतिष्ठित किया जा सके।
  • अशुद्ध अवस्था में चढ़ाना: अशुद्ध अवस्था में या गंदगी के साथ शिवलिंग पर जल नहीं चढ़ाना चाहिए। व्यक्ति को साफ-सुथरे होने का ध्यान रखना चाहिए।
  • कैसे चढ़ाये जल: शिवजी पर जल चढ़ाते समय ध्यान रखे की उसमे किसी भी तरह की कोई भी सामग्री नहीं होनी चाहिए। शिवलिंग पर शुद्ध जल ही चढ़ाना चाहिए।
  • ये विभिन्न समय और परिस्थितियाँ हैं जब शिवजीपर जल नहीं चढ़ाना चाहिए। यह आध्यात्मिक संज्ञा, संस्कृति और धर्म संबंधी मान्यताओं का पालन करने का एक हिस्सा है।
  • खड़े होकर जल चढ़ाये: कभी भी खड़े होकर जल नहीं चढ़ाना चाहिए , अगर आप खड़े होकर जल चढ़ाते है तो बहुत ही अशुभ माना जाता है और इसका आपको फल भी नहीं मिलता है।
  • कब चढ़ाना चाहिए जल: शिवजी पर जल चढ़ाने सबसे अच्छा टाइम सुबह का माना जाता है। सुबह के 5 बजे से लेकर 11 बजे तक का टाइम जल चढ़ाने के लिए सबसे अच्छा टाइम माना जाता है।
  • गर्भवती स्त्रियों के लिए: गर्भवती महिलाओं को शिवजी पर जल चढ़ाने से बचना चाहिए। यह पुराने धार्मिक आदर्शों के अनुसार माना जाता है कि गर्भवती स्त्रियों को किसी भी तरह का श्राप लग सकता है और शिवलिंग पर जल चढ़ाना उन्हें और उनके गर्भ को किसी प्रकार की अशुभता में डाल सकता है।

यदि आप किसी विशेष स्थिति में हैं और शिवलिंग पर जल चढ़ाने के बारे में समझ नहीं पा रहे हैं, तो एक धार्मिक गुरु या पंडित से परामर्श करना उचित होगा। इन हालातो में शिवलिंग पर जल नहीं चढ़ाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top