Trending News
वनप्लस
वनप्लस ने भारत की वेबसाइट से टीवी, मॉनिटर श्रेणियां हटाईं, बाजार से संभावित वापसी के संकेत
माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट एआई-फोकस्ड विंडोज सॉफ्टवेयर बनाने के लिए नए टूल को बढ़ावा देता है
वोडाफोन आइडिया
वोडाफोन आइडिया ने आईओएस और एंड्रॉइड के लिए क्लाउड गेमिंग सेवा क्लाउड प्ले लॉन्च की
इंस्टाग्राम
इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को जल्द ही प्रायोगिक सुविधाओं तक पहुंच मिल सकती है: रिपोर्ट
congress politics
जाने कौन है वो कांग्रेस प्रत्यासी जिसने चुनाव लड़ने से किया इंकार
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज जाने कहा किन शहरो में होंगे स्कूल बंद
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके कारण और इसका इलाज
PM मोदी
PM मोदी राहुल गाँधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर क्या बोले
ज्वालामुखी
धधकते हुए ज्वालामुखी के अंदर महिला गिरी हुई दर्दनाक मौत

शाहरुख़ खान की बायोग्राफी (Biography)

शाहरुख़ खान की बायोग्राफी (Biography) Date of Birth

2 नवंबर 1965, नई दिल्ली, इंडिया

शाहरुख़ खान  (Shahrukh Khan) का निक नाम किंग खान और SRK है, SRK को बॉलीबुड के बादशाह भी कहा जाता है आइये जानते हैं  बायोग्राफी के बारे में आगे तक जानने के लिए हमारे साथ बने रहे।

शाहरुख़ खान की हाइट 5’8” (1.73m) शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) का जन्म 2 नवंबर 1965, नई दिल्ली में हुआ था 25, 0ctober 1991, में गौरी से शादी की SRK ने उनके तीन बच्चे है। दो बेटे एक बेटी है बेटी का नाम सुहाना है

सुहाना का जन्म सं 2,000 में हुआ था बेटा आर्यन खान का जन्म 1997 में हुआ था सबसे छोटे बेटे का नाम अब्राहम है उनका जन्म 2013 में हुआ था शाहरुख़ खान ने 1988-1990 के दौरान कई टेलीविज़न धरावहाहिको में अभिनय करके अपने करियर की शुरुआत की थी।

उन्होंने अपनी फिल्म की शुरुआत मूवी से की थी। उन्होंने डर बाजीगर और अंजाम जैसी फिल्मो में  खलनायक किरदार करके बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल करना शुरू कर दिया था। नई दिल्ली, भारत में मीर ताज मोहम्मद खान और लतीफ फातिमा के घर जन्मे, SRK उनकी मां का हमेशा से ये कहना था कि उनका बेटा एक महान अभिनय बनेगा दिल्ली में जन्मे और पीला बड़े वह एक मेधावी छात्र और हरफ़नमौला  व्यक्ति है।

यह भी पढ़े: आइये जानते हैं। सलमान खान के जीवन का सफर और उनकी सुपरहिट फिल्मे।

सेंत कोलम्बा स्कूल में उन्होंने स्वॉर्ड ऑफ़ ओनर जीता। वह एक ही समय में अपनी फुटबॉल, हॉकी और किरकेट टीमों में कप्तान भी रहे हैं फुटबॉल खेल में चोट लगने के बाद उन्होंने अभिनय को अपना करियर बनाना शुरू कर दिया था उनके अभिनय की सारे फ़िल्मी जगत ने तारीफ की उनकी पहचान बादशाह के रूप में हुई

शाहरुख़ खान के एक बाद एक हिट songs आये। दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे (१९९५) में आयी शारुख खान हर एक किरदार बहुत अच्छे से निभाते हैं इनके रोमांस का तरीका और डायलॉग सबसे अलग है यह ऐसे बोलते हैं डायलॉग लोगो के दिल पर छाप छोड़ देते हैं लोगो के कानो में इनके डायलॉग गूंजते रहते है।

हीरो के साथ ही शाहरुख़ खान ने विलन का भी रोल किया था इसमें बहुत फेमस हुए थे।  फिल्म जीरो साल २०१८ में आयी थी उसके बाद साल २०२३ में आयी पठान फिल्म से कमबैक किया था।  शाहरुख़ खान ने सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल से पढ़ाई की है। उन्होंने स्नातक की पढ़ाई हंसराज कॉलेज से की है यह दिल्ली में हैं।

 शाहरुख़ खान की मशहूर फिल्मे:

दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे, कोयले, दीवाना, डर, बाजीगर, देवदास, मुहब्बते, करन अर्जुन, कभी ख़ुशी कभी गम, वीर जारा, मैं हूँ ना,डॉन, चक दे इंडिया, रब ने बना दी जोड़ी, रा.वन, जब तक है जान, चैन्नई एक्सप्रेस, जवान, कल हो न हो, रहीस, ॐ शांति ॐ, कुछ कुछ होता है, दिलवाले ,डंकी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top