Trending News
वनप्लस
वनप्लस ने भारत की वेबसाइट से टीवी, मॉनिटर श्रेणियां हटाईं, बाजार से संभावित वापसी के संकेत
माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट एआई-फोकस्ड विंडोज सॉफ्टवेयर बनाने के लिए नए टूल को बढ़ावा देता है
वोडाफोन आइडिया
वोडाफोन आइडिया ने आईओएस और एंड्रॉइड के लिए क्लाउड गेमिंग सेवा क्लाउड प्ले लॉन्च की
इंस्टाग्राम
इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को जल्द ही प्रायोगिक सुविधाओं तक पहुंच मिल सकती है: रिपोर्ट
congress politics
जाने कौन है वो कांग्रेस प्रत्यासी जिसने चुनाव लड़ने से किया इंकार
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज जाने कहा किन शहरो में होंगे स्कूल बंद
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके कारण और इसका इलाज
PM मोदी
PM मोदी राहुल गाँधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर क्या बोले
ज्वालामुखी
धधकते हुए ज्वालामुखी के अंदर महिला गिरी हुई दर्दनाक मौत

महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को इन चीजों से करें खुश

महाशिवरात्रि

मानते है इस दिन माँ पार्वती और भगवान भोलेनाथ का विवाह हुआ था, इस दिन भोले बाबा को कुछ चीजे चढ़ाकर करे खुश। इस दिन मंदिरों में भक्तों की भारी संख्या आती है और वहां पर अपने मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थना की जाती है।महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को खुश करने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं। यहां कुछ ऐसे उपाय दिए जा रहे हैं जो भोलेनाथ को प्रिय होते हैं:

  • ये भी पढ़े – जानिए भगवान शिव की पूजा करने के लाभ पूजा करने की करने की विधि।
  • भोलेनाथ को अर्पित करे- इस दिन बोले बाबा को जल अवश्य जरूर चढ़ाये, दूध को इस दिन जरूर चढ़ाना चाहिए, हुत ही शुभ माना जाता है, कनेर का फूल चढ़ाना अच्छा होता है, भगवान् शिव को वेलपत्र और शमीपत्र बहुत पसंद है, दोनों के पत्तो को भेलनाथ की पूजन में शामिल करे, भांग को आंक के फूलो को भोलेनाथ को अर्पित कर सकते है, धतूरा भी पूजा सामग्री में कर सकते है शामिल
  • रुद्राक्ष धारण करें: भोलेनाथ को शिव मंदिरों में जाकर पूजा करें: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को उसके मंदिरों में जाकर पूजा करना बहुत शुभ माना जाता रुद्राक्ष का बहुत प्रिय होने के कारण, महाशिवरात्रि पर रुद्राक्ष की माला धारण करना भी उत्तम माना जाता है। इससे भोलेनाथ को आनंद मिलता है और उनकी कृपा प्राप्त होती है।
  • रुद्राक्ष की माला के साथ मंत्र जाप करें: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ की पूजा के समय उनके नाम के मंत्रों का जाप करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। “ॐ नमः शिवाय” या “
  • और “ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात्।” इस तरह के जाप से भगवान् शिव प्रसन्य होते है
  • व्रत और उपवास: महाशिवरात्रि पर भक्त व्रत और उपवास भी रखते हैं। इससे उनकी श्रद्धा और पूजा में संवेदनशीलता बढ़ती है और भोलेनाथ इसे प्रसन्नता से स्वीकार करते हैं।
  • शिव लिंग का स्नान करें: भोलेनाथ के प्रति श्रद्धा और समर्पण का प्रतीक माना जाता है अगर महाशिवरात्रि पर उनके प्रतिमा या शिव लिंग का स्नान किया जाए। इससे उन्हें आनंद मिलता है और भक्त की प्रार्थनाएं स्वीकार की जाती हैं।

इन सभी उपायों को अपनाकर भक्त महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को खुश कर सकते हैं। यह उनकी प्रार्थनाओं को सुनने में सहायक होते हैं और उनकी कृपा को प्राप्त करने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top