Trending News
वनप्लस
वनप्लस ने भारत की वेबसाइट से टीवी, मॉनिटर श्रेणियां हटाईं, बाजार से संभावित वापसी के संकेत
माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट एआई-फोकस्ड विंडोज सॉफ्टवेयर बनाने के लिए नए टूल को बढ़ावा देता है
वोडाफोन आइडिया
वोडाफोन आइडिया ने आईओएस और एंड्रॉइड के लिए क्लाउड गेमिंग सेवा क्लाउड प्ले लॉन्च की
इंस्टाग्राम
इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को जल्द ही प्रायोगिक सुविधाओं तक पहुंच मिल सकती है: रिपोर्ट
congress politics
जाने कौन है वो कांग्रेस प्रत्यासी जिसने चुनाव लड़ने से किया इंकार
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज जाने कहा किन शहरो में होंगे स्कूल बंद
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके कारण और इसका इलाज
PM मोदी
PM मोदी राहुल गाँधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर क्या बोले
ज्वालामुखी
धधकते हुए ज्वालामुखी के अंदर महिला गिरी हुई दर्दनाक मौत

जानिए मोटापे को कम करने के तरीके कारण और इसका इलाज

जानिए मोटापे को कम करने के तरीके

हेलो दोस्तों

क्या आप भी है मोटापे का शिकार, तो मै आपको बताऊंगा की कैसे इससे छुटकारा पाया  जा सकता है। मोटापा एक ऐसी बीमारी है की जिसको लग जाये वो तो कुछ भी कर ले और खा ले लेकिन मोटापा ख़त्म नहीं कर पता।  दोस्तों अगर आप भी चाहते है की मोटापा से छुटकारा और आप स्मार्ट और खूबसूरत दिखे तो आपको मेरे द्वारा बताये जाने वाली बातो पर फोकस करे तो निश्चित ही  आपको मोटापा से राहत मिल जाएगी। वैसे मोटापे से कई सारी बीमरिया  हो सकती है जिनमे हाई रक्तचाप एंड मधुमेह जैसी विमारिया होने की ज्यादा संभावना होती है

1 व्यायाम

व्यायाम वैसे कोई भी कर सकता है व्यायाम  करने से कई सारी विमारियो को कम किया जा सकता है।  अगर आप मोटापे को कम करना चाहते है तो आपको अपनी डेली लाइफस्टाइल में व्ययाम को शामिल करना पड़ेगा।  शुरुआत में थोड़ा कम व्यायाम करना चहिये । जब आपको लगने लगे की मुझे इससे कोई दिक्कत समस्या नहीं आ रही है तो आपको 30 मिनट्स से लेकर 60 मिनट्स तक व्यायाम करना चहिए। खास कर व्यायाम में कार्डिओ व्यायाम और वेट ट्रेनिंग करनी चहिए।  व्यायाम के साथ साथ आपकी कैलोरीज पर भी आपको  धेयान देना चहिए।  आपको कम  से कम डेली कैलोरीस रेक्विरेमेंट से 1000 से 1500 कैलोरीज काम लेना चाहिए।  व्यायाम को आप किसी भी समय कर सकते है।  बैसे व्यायाम का सही समय सुभाय  का होता है। अगर आप शुभय में 4  से 8 बजे तक का टाइम सबसे अच्छा होता है।

2 खान पान में परिबर्तन:

अगर निश्चित तौर पर आप चाहते है की मोटापा से मुक्ति मिल जाये तब आपको आपके खान पान में परिबर्तन करने पड़ेगे और खाने में फास्टफूड , chinese फ़ूड से जरूर दूरी बना लेनी चाहिए क्युकी मोटापे का सबसे  बड़ा कारन फास्टफूड ही है। इसके साथ साथ आपको कार्बोहाइड्रेट्स कम  करना होगा जैसी आपका वेट कम हो सके।  ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स से भी बजन बढ़ता है। इसके साथ साथ आपको प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी जिससे आपका वजन कम हो सके और आप muscular दिख सके।

3 सर्जिकल उपचार:

साइंस आज बहुत आगे पहुंच  चुकी है साइंस अब हैरान करने वाली कारनामे दिखा रही है।  अब इन दिने मोटोपे का इलाज सर्जिकल ट्रीटमेंट से किया जा रहा है।  इसमें डॉक्टर सर्जिकल के द्वारा रोगी को इस बीमारी से निजात दिला सकते है। मोटापे का सर्जिकल उपचार  बरोटिक सर्जरी और मेटाबोलिक सर्जरी  से  किया जाता है।  अगर आप भी सरे उपाय और इलाज कर के थक चुके है तो बरोटिक और मेटाबिओलिक सर्जरी एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इस सर्जरी में कैलोरीज अब्सोसाद को कम करने के लिए डुओडेनल स्विच बाईपास जैसी मेटाबोलिक प्रक्रिया भी की जाती है।  इसमें छोटी आंत में वन अनमोस्तोसिस  गैस्ट्रिक बाईपास प्रक्रिया भी की जाती है। आज कल रोबोटिक और लप्रोस्कोपिक तकनिकी के द्वारा भी बजन को तेजी के साथ में कम किया जा  सकता है।

4 फ़रमाकोथेरपी:

वर्तमान में भारत में एक दवा की मंजूरी हो चुकी है जो बसा के प्रोडक्शन को कम करती है इस दवा का नाम है ओलीसट्राटे जो मोटापे को कम करती है। जब व्यक्ति का जरुरत से ज्यादा वेट होने लगता है तब मधुमेह और उचरक्तचाप भी व्यक्ति को परशान करने लगता है। जब व्यक्ति कर उच्च रक्तचाप और मधुमेह ज्यादा होने पर दवाइया खाना भी एक जरुरत सी बन जाती  है।  जब व्यक्ति का मधुमेह 25 किलोग्राम/मी 2 से ज्यादा होने पर और 27 किलोग्राम /मी २ रक्तचाप  ज्यादा होने पर व्यक्ति को जरूर डॉक्टर की सलाह से दवाइया लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top