Trending News
वनप्लस
वनप्लस ने भारत की वेबसाइट से टीवी, मॉनिटर श्रेणियां हटाईं, बाजार से संभावित वापसी के संकेत
माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट एआई-फोकस्ड विंडोज सॉफ्टवेयर बनाने के लिए नए टूल को बढ़ावा देता है
वोडाफोन आइडिया
वोडाफोन आइडिया ने आईओएस और एंड्रॉइड के लिए क्लाउड गेमिंग सेवा क्लाउड प्ले लॉन्च की
इंस्टाग्राम
इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को जल्द ही प्रायोगिक सुविधाओं तक पहुंच मिल सकती है: रिपोर्ट
congress politics
जाने कौन है वो कांग्रेस प्रत्यासी जिसने चुनाव लड़ने से किया इंकार
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज जाने कहा किन शहरो में होंगे स्कूल बंद
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके कारण और इसका इलाज
PM मोदी
PM मोदी राहुल गाँधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर क्या बोले
ज्वालामुखी
धधकते हुए ज्वालामुखी के अंदर महिला गिरी हुई दर्दनाक मौत

दालचीनी के इस्तमाल से कैसे कम करे बड़ी हुई डायबिटीज

क्या है दालचीनी, क्या सच है इसके इस्तेमाल से डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारी को ख़तम किया जा सकता है? ऐसा क्या है इस दालचीनी में? अगर आपके मन में भी यहीं सवाल  उठ रहे हैं तो आज यहां आपको आपके सारे सवाल के जवाब मिलेंगे और आप जानेंगे कि कैसे एक छोटी सी दालचीनी आपके स्वास्थ्य के लिए इतनी फायदेमंद है।

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो हमारे  भारत के किसी भी  रसोई में आसानी से मिल जाएगा, ये भारतीय मसाले में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसके बिना खाने का स्वाद अधूरा है। दालचीनी जिसे अंग्रेजी में सीनेमन (cinnamon ) भी बोला जाता है। हमारे प्राचीन समय में लोग  दालचीनी का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए भी करते थे।इसमें आंतरिक शरीर के साथ-साथ बाहरी शारीरिक उद्देश्य भी हैं। इसका उपयोग त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता रहा है।दालचीनी की छाल को लोग गरम मसाले भी इस्तेमाल करते हैं, ताकी वो अपने खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद बना सके।

डायबिटीज को कैसे कम करती है दालचीनी

आंत का स्वास्थ्य और निचला व्यवस्थित सूजन की स्वास्थ्य के लिए अगर कुछ सबसे अच्छा है तो वो है बिफीडोबैक्टीरियम और लैक्टोबैसिलसये, ये दोनों ही बैक्टीरिया बहुत मददगार होते है। यह दोनों ही बैक्टीरिया अच्छे बैक्टीरिया होते है जो आंत की बाधा के काम को और भी ज्यादा मजबूती देते है और साथ ही साथ निचले व्यवस्थित सूजन को भी कम करते है।

अगर वैज्ञानिको की माने तोह 18  अध्यनो से पता चला है की दालचीनी डायबिटीज वाले लोगो में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। इसमें एंटी-बायोटिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुड़ भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जो आपकी बड़ी हुई डायबिटीज को कम करने में मदद करते है। इसके साथ ही दालचीनी में पोटेसियम और मैग्नीशियम भी पाए जाते है जो  दिल के स्वस्थ्य के लिए लाभदायक होते है।

यह भी पड़े: आइये जानते हैं धनिया के पानी पिने के क्या फायदे हैं

कैसे दालचीनी को अपने आहार में करे शामिल

अगर आप भी डायबिटीज के मरीज़ है तो दालचीनी की छाल को पीस कर उसका पाउडर तैयार करले और उसे किसी सूखे स्थान पर रखे। रोज़ सुबह खली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी बार दलचीनी दाल कर इसका सेवन करे। अगर आप चाय के शौक़ीन है तोह चाय में दालचीनी दाल कर भी इसका प्रयोग कर सकते है,इसके साथ ही आपकी चाय का स्वाद भी बढ़ जायेगा। आप चाहे तोह फलो के साथ भी इसका उपयोग कर सकते है। इसी के साथ आपको एक स्वस्थ लाइफस्टाइल भी अपनाने की जरुरत है जिसमे आप डेली एक्सरसाइज के साथ साथ बैलेंस्ड डाइट भी ले।  ऐसा करने से कुछ ही टाइम में आपको परिणाम दिखने शरू हो जायेंगे और आपकी डायबिटीज भी कम होजायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top