Trending News
वनप्लस
वनप्लस ने भारत की वेबसाइट से टीवी, मॉनिटर श्रेणियां हटाईं, बाजार से संभावित वापसी के संकेत
माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट एआई-फोकस्ड विंडोज सॉफ्टवेयर बनाने के लिए नए टूल को बढ़ावा देता है
वोडाफोन आइडिया
वोडाफोन आइडिया ने आईओएस और एंड्रॉइड के लिए क्लाउड गेमिंग सेवा क्लाउड प्ले लॉन्च की
इंस्टाग्राम
इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को जल्द ही प्रायोगिक सुविधाओं तक पहुंच मिल सकती है: रिपोर्ट
congress politics
जाने कौन है वो कांग्रेस प्रत्यासी जिसने चुनाव लड़ने से किया इंकार
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज जाने कहा किन शहरो में होंगे स्कूल बंद
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके कारण और इसका इलाज
PM मोदी
PM मोदी राहुल गाँधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर क्या बोले
ज्वालामुखी
धधकते हुए ज्वालामुखी के अंदर महिला गिरी हुई दर्दनाक मौत

सर्दियों में बढ़ाये इम्युनिटी -4 सुपरफूड जो करे आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग

4 सुपरफूड करे सर्दियों में इम्युनिटी स्ट्रांग

सर्दिया आते ही सबसे पहले क्या ख्याल आता है ? फिर वही तबियत का बिगड़ना , भरी भरकम कपडे पहनना ,फटी एड़ियां और भी बहुत सी चीज़ो की टेंशन होने लगती है। इसी के साथ शरीर में सुस्ती होना , बार बार नींद लगना और हमारी ऊर्जा स्तर में गिरावट देखने को मिलती है। ऐसा लगता है की बस एक कम्बल के अंदर दुबक के बैठ जाओ। सही कहा यह सर्दी है। पर क्या आपको यह पता है की सर्दी सबसे अच्छा मौसम है अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने का ? नहीं , तो आइये जानते है कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। पर इससे पहले जानते है की हमारा शरीर कैसे काम करता है सर्दियों में ।

बदलते जलवायु का असर हमारे शरीर पर किस प्रकार पड़ता है ?

सर्दिया आने पर जलवायु का स्तर गिर जाता है और कठोर हो जाता है।  जिस कारन हमारा शरीर पर इस बदलते मौसम का प्रभाव देखने को मिलता है जिसमे  बुखार , जुकाम , खासी जैसे लक्षण देखने को मिलते है।  जिस पर आपने भी लोगो को कहते सुना होगा की इससे सर्दी लग गयी। कठोर जलवायु में काम करने के लिए हमारे शरीर को गर्मी उत्पन्न करनी पड़ती है जिससे की हमारा शरीर गर्म रह सके जिसके लिए हमारे शरीर को खूब शरीर द्वारा मेहनत करने की जरुरत होती है। अच्छी बात तो यह है की इन सर्दियों में हमारी शरीरिक प्रणाली ज्यादा अच्छे से काम करती है गर्मीयो के मुकाबले जिस कारण हमें भूक ज्यादा लगती है और खाना अच्छे से पचता है। जैसा  की हम जानते है की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हमे ऐसे चीज़ो को रोज़ के खाने में शामिल करने की जरूरत है जो की ताज़ा ,जैविक, पचाने में आसान, शुद्ध और पौष्टिक हो। तो आइये बात करते इन्ही फूड्स के बारे में।

यह भी पढ़े: इसरो का दावा 7 जनवरी तक पहुंचेगा आदित्य एल 1 पॉइंट तक

4 सुपरफूड्स

  • हरी सब्ज़ियां – जैसे की मेथी ,पालक, सरसो ,धनिया ,ऐमारैंथ, अजवाइन, मूली का साग और भी ऐसे कई सब्ज़ियां है जो   बीटा-कैरोटीन , विटामिन c और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भर पूर है जो आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है और इम्युनिटी भी बढ़ती है।
  • साबुत अनाज अनाज और दालें – उच्च ऊर्जा और प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ हमारे शरीर को सर्दी से लड़ने की ताकत देते है। आज भी भारतीय घरो में इनका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में होता है।
  • ताज़ा सूखे फल – मना जाता है की पपीता  हमारे शरीर को गर्मी देता है साथ ही अमला में विटामिन c की मात्रा अच्छी पायी जाती है जो हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है।  यही कारण है की सर्दियों में अमले का जूस और मुरब्बा ज्यादा मिलता  है।
  • मसाले – सरसो, हींग, अजवाइन, काली मिर्च और मेथी इन सरे मसालों का इस्तेमाल सर्दियों में खासी को ठीक करने, खाना पचाने, भूख बढ़ाने और रक्त परिसंचरण के लिए बहुत होता है। हल्दी, पीसी हल्दी नहीं बल्कि  ताजी हल्की और सुनहरी पीली किस्म (अदरक जैसी), एक शक्तिशाली रोगाणुरोधी प्रतिरक्षा बनती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top