Trending News
वनप्लस
वनप्लस ने भारत की वेबसाइट से टीवी, मॉनिटर श्रेणियां हटाईं, बाजार से संभावित वापसी के संकेत
माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट एआई-फोकस्ड विंडोज सॉफ्टवेयर बनाने के लिए नए टूल को बढ़ावा देता है
वोडाफोन आइडिया
वोडाफोन आइडिया ने आईओएस और एंड्रॉइड के लिए क्लाउड गेमिंग सेवा क्लाउड प्ले लॉन्च की
इंस्टाग्राम
इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को जल्द ही प्रायोगिक सुविधाओं तक पहुंच मिल सकती है: रिपोर्ट
congress politics
जाने कौन है वो कांग्रेस प्रत्यासी जिसने चुनाव लड़ने से किया इंकार
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज जाने कहा किन शहरो में होंगे स्कूल बंद
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके कारण और इसका इलाज
PM मोदी
PM मोदी राहुल गाँधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर क्या बोले
ज्वालामुखी
धधकते हुए ज्वालामुखी के अंदर महिला गिरी हुई दर्दनाक मौत

कौन से देवता का वाहन है बिल्ली? इसको देखना क्यों अशुभ माना जाता है

बिल्ली

हमारे हिन्दू धर्म में बिल्ली को देखना अशुभ मानते है लेकिन इसको माता दुर्गा के वाहन का रूप मानी जाती है माता दुर्गा का वाहन शेर होता है  साथ-साथ बिल्ली को भी उनके वाहन के रूप में देखा जाता है यही धारणा देख कर बिल्ली के स्वभाव को देख कर उसमे चालाकी, साहस और लड़ाकू योद्धा के गुण पाए जाते है इसलिए माता दुर्गा के गुण को प्रतिनिधित्व करते है।

अशुभता का संदर्भ ये है किसी अच्छे समय और स्थान जंहा सांस्कृतिक धर्म आधारों पर निर्भर करता है कुछ लोग तो बिल्ली को देखना ही बहुत अशुभ मानते है इसका कारण अलग हो सकता है अगर बात की जाये उदहारण के लिए कुछ लोग इसको को बहुत ही अशुभ मानते है क्यों की इसके साथ रहने से या इसको देखने से धार्मिक कार्य में नकारात्मक ऊर्जा फैलता है और ऐसा नहीं ही सभी लोग ही अशुभ मानते है कुछ लोग होते है जो साधारण संयोग के रूप में देखते है उनको कोई फर्क नहीं पड़ता है बिल्ली दिखे या ना दिखे।

ये भी पढ़े – शाम के समय दरवाजे पर जलाये दीपक होंगे कई फायदे

अशुभता का विचार विभिन्न संस्कृतियों और धार्मिक परंपराओं में अलग-अलग हो सकता है। कुछ संस्कृतियों या लोगों के लिए इसको देखना अशुभ माना जाता है क्योंकि उन्हें लगता है कि बिल्ली अनिष्ट या नकारात्मक घटनाओं का संकेत हो सकती है। यहाँ कुछ कारण हो सकते हैं:

  • प्राचीन धारणाएं: कुछ प्राचीन संस्कृतियों में बिल्ली को अशुभ माना जाता है। उन्हें लगता है कि बिल्ली के दिखने से बुरी किस्मत आ सकती है या घातक ऊर्जा का संकेत हो सकता है।
  • प्रसिद्ध धारणाएँ: कुछ क्षेत्रों में बिल्ली को अशुभ माना जाता है क्योंकि उन्हें लगता है कि ये  भूत-प्रेतों के करीब होती हैं या अनिष्ट का प्रतीक हो सकती हैं।
  • संवेदनशीलता: कुछ लोगों को बिल्ली के चाल-चलन और आदतों को लेकर संवेदनशीलता होती है, जिससे वे इसे अशुभ मानते हैं।
  • किसी पुरानी घटना के कारण: किसी व्यक्ति या समुदाय में किसी पुरानी घटना के कारण बिल्ली को अशुभ माना जा सकता है, जैसे किसी दुर्घटना के समय इसकी उपस्थिति हो।

समाज और संस्कृति के भिन्न-भिन्न आधारों पर भिन्न-भिन्न धारणाएँ हो सकती हैं। इसलिए, इसको को अशुभ मानने या पूजने का कारण व्यक्ति या समुदाय के धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक धारणाओं पर निर्भर करेगा।

यह सभी तरीके आदिमत कारणों के साथ जुड़े हो सकते हैं और लोगों के विचार और धारणाओं पर निर्भर करते हैं। हालांकि, इस तरह की धारणाओं की व्यापक रूप से व्याख्या और उनका विश्वास अलग-अलग होता है और इसका व्यापारिक या वैज्ञानिक समर्थन नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top