Trending News
वनप्लस
वनप्लस ने भारत की वेबसाइट से टीवी, मॉनिटर श्रेणियां हटाईं, बाजार से संभावित वापसी के संकेत
माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट एआई-फोकस्ड विंडोज सॉफ्टवेयर बनाने के लिए नए टूल को बढ़ावा देता है
वोडाफोन आइडिया
वोडाफोन आइडिया ने आईओएस और एंड्रॉइड के लिए क्लाउड गेमिंग सेवा क्लाउड प्ले लॉन्च की
इंस्टाग्राम
इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को जल्द ही प्रायोगिक सुविधाओं तक पहुंच मिल सकती है: रिपोर्ट
congress politics
जाने कौन है वो कांग्रेस प्रत्यासी जिसने चुनाव लड़ने से किया इंकार
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज
तीसरे चरण में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज जाने कहा किन शहरो में होंगे स्कूल बंद
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके
जानिए मोटापे को कम करने के तरीके कारण और इसका इलाज
PM मोदी
PM मोदी राहुल गाँधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर क्या बोले
ज्वालामुखी
धधकते हुए ज्वालामुखी के अंदर महिला गिरी हुई दर्दनाक मौत

कभी किसी को नहीं बताना चाहिए ये 6 बातें

कुछ बातें होती हैं जो व्यक्ति को किसी को नहीं बतानी चाहिए, चाहे वो उनकी खुद की निजी बातें हों या फिर दूसरों की गोपनीयता का उल्लंघन करने वाली बातें हों। यहां कुछ ऐसी सामान्य बातें हैं जो व्यक्ति को बताने से बचना चाहिए.जब हम सामने बाले से बात करने से  कम्फर्टेबल फील करते है तो तो उनके सामने हम कुछ जरूरत से ज्यादा ही ओवर शेयर कर देते है कई बार हमे इसका पछतावा होता है, लेकिन उस टाइम पर हमे इसका अहसास नहीं होता है ऐसे में हम आपको ऐसे बाते बतायेगे,जिसे आपको कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए

 ये भी पढ़े – आइए जानते है , घर में चांदी की मूर्ति रखने से क्या होता है।

अपनी कमजोरिया अपनी कमजोरी को कभी किसी दूसरे को बताने सामने बाला इंसान आपका फायदा उठा सकता है इसलिए हमे अपनी कमजोरी के बारे म किसी से बात नहीं करनी चाहिए। किसी दूसरे व्यक्ति के व्यक्तिगत जीवन और गोपनीय सूचनाओं को साझा न करना चाहिए, यदि वह साझा किया जाता है तो वह गोपनीयता का उल्लंघन हो सकता है। कई व्यक्तिगत चीजें होती हैं जो सिर्फ व्यक्तिगत होती हैं और उन्हें साझा नहीं किया जाना चाहिए।

  • आर्थिक स्थिति तुम्हारी आर्थिक स्थिति कैसे है, ये ये बात कभी किसी को नहीं बतानी चाहिए सामने बाला व्यक्ति आपसे कभी भी उधर मांग सकता है और आपका शोषण कर सकता है। व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति, बैंक खातों की जानकारी, या किसी के आर्थिक संबंधों को उल्लंघन के आधार पर साझा नहीं करना चाहिए।
  • रिश्तो की समस्या अपने रिश्तो की समस्याओ के बारे म कभी किसी दूसरे  बतानी चाहिए वो आपको गलत राय दे सकते है आपके रिश्ते में दखल देने की कोशिस करेंगे और आपका मजाक बनायेगे। किसी के दुराचारी या अनैतिक कृत्यों के बारे में साझा करना उचित नहीं होता।
  • गलतफहमियों को सुधारने की जरुरत है: अगर कोई बात आपके बारे में गलतफहमी उत्पन्न करती है, तो उसको सुधारने का प्रयास करना चाहिए।
  • अन्य व्यक्तियों की भविष्यवाणियां करना: आपको दूसरों के भविष्य के बारे में कुछ बताने से बचना चाहिए, क्योंकि यह उनके अधिकारों को उल्लंघन कर सकता है और मिथ्या उम्मीदें पैदा कर सकता है।
  • यहां जो सामान्य आदर्श हैं, इन्हें बचाकर रखने से सामाजिक सम्बन्धों और समाज में सहज होता है।
  •  व्यक्तिगत स्वास्थ्य सम्बंधित बातें: किसी अन्य व्यक्ति की चिकित्सा समस्याओं, मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं या ऐसी किसी भी बात को साझा नहीं करना चाहिए जो उनकी गोपनीयता को उल्लंघित करे।किसी दूसरे व्यक्ति की निजी संबंधों या उनके पारिवारिक संबंधों को साझा करना उचित नहीं होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top